Type Here to Get Search Results !

Top Ads

Is hypnotherapy effective in promoting weight loss?; क्या सम्मोहन वजन घटाने में मदद कर सकता है?

अपने रोगियों को पूर्ण विश्राम प्राप्त करने में मदद करने के लिए, कुछ चिकित्सक सम्मोहन का उपयोग चिकित्सा के रूप में करते हैं। चिकित्सकों का मानना ​​है कि चेतन और अचेतन दिमाग पूरे सत्र में मौखिक दोहराव और मानसिक कल्पना पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। परिणामस्वरूप मन नए विचारों और दृष्टिकोण, भावनाओं और दिनचर्या में समायोजन के लिए अधिक खुला हो जाता है।


Is hypnotherapy effective in promoting weight loss?; क्या सम्मोहन वजन घटाने में मदद कर सकता है?



धूम्रपान से लेकर बिस्तर गीला करने तक हर चीज का इलाज करने के लिए 1700 के दशक से लोगों द्वारा इस पूरक चिकित्सा की विविधताओं का उपयोग किया गया है। सम्मोहन पर शोध ने मोटापे के प्रबंधन में कुछ वादे का भी संकेत दिया है।

Hypnosis : यह कैसे काम करता है

मोटापे से जुड़े विभिन्न व्यवहारों को कम करने के लिए माइंडफुलनेस-आधारित उपचारों के लाभों को कई अध्ययनों द्वारा समर्थित किया गया है।

सम्मोहन एक ट्रान्स जैसी मानसिक स्थिति है जिसमें लोग बढ़े हुए ध्यान, एकाग्रता और सुझाव का प्रदर्शन करते हैं। इसे हिप्नोथेरेपी या हिप्नोटिक सुझाव के रूप में भी जाना जाता है।

सम्मोहन का उपयोग चिकित्सा स्थितियों की एक विस्तृत श्रृंखला के इलाज के लिए किया गया है।
सम्मोहन से अपनाई गई स्व-कंडीशनिंग विधियाँ, जैसे कि आत्म-सम्मोहन, आत्म-नियंत्रण और भावनाओं के आत्म-प्रबंधन को प्रोत्साहित करती हैं, जबकि रोगी पूरी तरह से सचेत और जागरूक होता है।

रैपिड-इंडक्शन चरण के साथ हाल की सम्मोहन तकनीकें रोगी को कुछ ही मिनटों में सम्मोहन में प्रवेश करने में सक्षम बनाती हैं और इसका उपयोग मोटे लोगों के जीवन जीने के तरीके को बदलने के लिए किया जा सकता है।
प्रक्रिया के दौरान, चिकित्सक व्यक्ति के मन के अधिक ग्रहणशील फ्रेम को प्राप्त करने के बाद वजन घटाने के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए आहार या व्यायाम दिनचर्या या अन्य तरीकों को बदलने में सहायता करने के लिए सुझाव देता है।

इस चरण में कुछ शब्दों या वाक्यांशों के दोहराव से लाभ हो सकता है। थेरेपिस्ट एक तस्वीर को स्वयं लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करने के लिए ज्वलंत मानसिक इमेजरी का भी उपयोग कर सकता है।

क्या हिप्नोथेरेपी से वजन कम करना संभव है?

वजन कम करने की कोशिश करने वालों के लिए, सम्मोहन केवल आहार और व्यायाम से ज्यादा मददगार हो सकता है। अवधारणा यह है कि अधिक खाने जैसे व्यवहारों को मन में हेरफेर करके बदला जा सकता है। लेकिन यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि यह कितना प्रभावी हो सकता है।

सम्मोहन का उपयोग एक पूर्व नियंत्रित परीक्षण में वजन कम करने में ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया से पीड़ित लोगों की सहायता के लिए किया गया था। मोटापे और स्लीप एपनिया को ठीक करने के लिए, अध्ययन ने दो अलग-अलग सम्मोहन उपचारों की तुलना साधारण आहार सुझावों से की। 60 प्रतिभागियों में से प्रत्येक ने तीन महीनों के दौरान अपने शरीर के वजन का 2 से 3 प्रतिशत गिरा दिया।

भले ही प्रयोग के केवल छोटे वजन घटाने के परिणाम थे, हाल के एक अध्ययन से संकेत मिलता है कि जिन रोगियों को सम्मोहन मिला था, उनमें सूजन की दर कम थी, उच्च तृप्ति और जीवन की बेहतर गुणवत्ता थी। ये ऐसे तरीके हो सकते हैं जिनसे सम्मोहन का वजन पर असर पड़ता है। वजन प्रबंधन में सम्मोहन की संभावित भूमिका को पूरी तरह से समझने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है।

यह संभावना नहीं है कि अकेले वजन घटाने वाले सम्मोहन को नियोजित करने से वजन कम होगा, कुछ लोगों के लिए, इसे सामान्य जीवन शैली के दृष्टिकोण में शामिल करना फायदेमंद हो सकता है।


समग्र स्वास्थ्य विशेषज्ञ पूजा बेदी ने ईटाइम्स लाइफस्टाइल के साथ एक इंस्टाग्राम लाइव सत्र के दौरान सम्मोहन चिकित्सा के लाभों पर जोर दिया, इसे डीप्रोग्राम करने और प्रतिकूल पैटर्न और संघर्षों से छुटकारा पाने का एक "शानदार तरीका" कहा। कई हॉलीवुड हस्तियों ने भी अपनी चुनौतियों से पार पाने के लिए सम्मोहन का सहारा लिया है। कुछ विशेषज्ञ इसे सबसे अधिक क्षमता वाले आगामी वेलनेस ट्रेंड के रूप में भी वर्णित करते हैं।

डेविड बेकहम, लिली एलेन, एडेल और सोफी डाहल कुछ प्रसिद्ध लोग हैं जिन्होंने वजन कम करने के लिए सम्मोहन का उपयोग किया है।

पूर्व प्लस-साइज मॉडल सोफी हमेशा अपने आकार पर बहुत गर्व करती थीं। एक दिन उसने महसूस किया कि उसके खाने के तरीके उसके स्वास्थ्य को नुकसान पहुँचा रहे हैं और उसने फैसला किया कि यह वजन कम करने का समय है। सम्मोहन की मदद से, वह अपनी सोच को बदलने में सक्षम रही, और लगभग दस वर्षों तक अत्यधिक लाभदायक मॉडलिंग करियर का पीछा करने के बावजूद उसने अपने पतले फिगर को बनाए रखा है।

एक और सेलिब्रिटी जिसने छुट्टी से पहले दो पोशाक आकार खोने के लिए सम्मोहन चिकित्सा का इस्तेमाल किया, वह लिली है। उसके चिकित्सक के अनुसार, उसने शराब और जंक फूड के बारे में लिली की धारणाओं को बदलने के लिए मौखिक रणनीतियों का उपयोग किया, इस विचार पर जोर दिया कि वे उसकी भावनात्मक जरूरतों को पूरा नहीं करते हैं और वास्तव में उसके वांछित पतले शरीर को पाने के उसके प्रयासों में बाधा डालते हैं। उसका ध्यान आत्म-सचेत और आत्म-आलोचनात्मक होने से हटकर इस बात से खुश हो गया कि उसने खुद को आईने में कैसे देखा।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इस बात के अधिक प्रमाण नहीं हैं कि केवल सम्मोहन ही आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है। वजन घटाने के लिए सम्मोहन चिकित्सा में अक्सर इसे स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम के साथ जोड़ा जाता है।

वजन कम करने के लिए आहार और व्यायाम सबसे अच्छे तरीके हैं। हालाँकि, सम्मोहन चिकित्सा एक व्यक्ति को अपने भोजन और व्यायाम दिनचर्या में सुधार करने के अलावा अन्य बुरी जीवन शैली की आदतों को तोड़ने में मदद कर सकती है।

क्या सम्मोहन चिकित्सा नुकसान पहुंचा सकती है?

जब एक प्रशिक्षित चिकित्सक की देखरेख में उपयोग किया जाता है, तो सम्मोहन को आमतौर पर सुरक्षित माना जाता है और प्रतिकूल प्रभाव अत्यंत असामान्य होते हैं। यह ब्रेनवॉश करने या दिमाग को नियंत्रित करने की तकनीक नहीं है। एक थेरेपिस्ट किसी मरीज को कुछ अप्रिय या उनकी पसंद के खिलाफ करने के लिए मजबूर नहीं कर सकता।

हालांकि, कुछ संभावित दुष्प्रभाव हैं, जैसे सिरदर्द, थकान, चक्कर आना, चिंता, और परेशानी, साथ ही झूठी यादों का उत्पादन। सम्मोहन सत्र के तुरंत बाद, ये आमतौर पर चले जाते हैं।

जो लोग मतिभ्रम या भ्रम का अनुभव करते हैं, उन्हें सम्मोहन की कोशिश करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। इसके अतिरिक्त, किसी ऐसे व्यक्ति पर सम्मोहन का उपयोग करने की सलाह नहीं दी जाती है जो पेय या नशीली दवाओं से प्रभावित है।


Tips for losing weight : वजन कम करने के टिप्स

सप्ताह के अधिकांश दिनों में व्यायाम करने पर विचार करें। प्रत्येक सप्ताह एक से दो घंटे के मध्यम व्यायाम में शामिल होने का प्रयास करें, जैसे चलना, नृत्य करना, एरोबिक्स, या एक से दो घंटे अधिक तीव्र व्यायाम, जैसे दौड़ना, तैरना, या जिम में व्यायाम करना। आप दैनिक चरण गणना को पूरा करने का भी प्रयास कर सकते हैं।

अपने खाने की आदतों को ट्रैक करें, जिसमें यह भी शामिल है कि आप भूख को संतुष्ट करने के लिए कब, कितना और क्या कर रहे हैं या नहीं। ऐसा करने से आप बोरियत से चबाना जैसे अवांछित व्यवहार की पहचान करने में सक्षम हो सकते हैं।

अपने फल और सब्जी सर्विंग बढ़ाएँ। इसके अतिरिक्त, आपको अपने प्रोटीन और फाइबर का सेवन बढ़ाना चाहिए क्योंकि ये पोषक तत्व आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने और आपकी भूख को कम करने में मदद कर सकते हैं।

रोजाना कम से कम आठ गिलास पानी पिएं क्योंकि यह आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद नहीं करेगा बल्कि ज्यादा खाने से भी रोकेगा और मेटाबॉलिज्म को तेज करेगा।

नियमित भोजन करें और उनमें से किसी को भी स्किप करने से बचें क्योंकि यह मेटाबॉलिज्म को मजबूत रखता है।


Disclaimer :- इस लेख में प्रस्तुत राय का उपयोग चिकित्सकीय सलाह के स्थान पर नहीं किया जाना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए कृपया अपने उपचार करने वाले चिकित्सक से मिलें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad